Home   › डेटा प्राइवेसी क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

डेटा प्राइवेसी क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

मार्च 27, 2020

Sharing is caring!

डेटा प्राइवेसी हमेशा उपभोक्ताओं के साथ-साथ कंपनियों के लिए भी महत्वपूर्ण रही है। जैसे वे बैंकों के साथ सेफ्टी डिपॉजिट बॉक्स किराए पर लेते हैं और फाइलिंग कैबिनेट पर ताले लगाते हैं। लेकिन इस डिजिटल युग में, उपभोक्ता ई-कॉमर्स साइटों, सोशल मीडिया साइटों और अन्य खराब एन्क्रिप्टेड ऐप्स पर अपनी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हैं, ताकि कुछ प्रकार के ऑपरेशन किए जा सकें। जितना अधिक हम खराब एन्क्रिप्टेड प्लेटफार्मों के साथ ऑनलाइन जानकारी साझा करते हैं, उतना ही यह असुरक्षित हो जाता है।

डेटा प्राइवेसी  क्या है?

डेटा प्राइवेसी  से संबंधित है कि कैसे जानकारी (डेटा) का एक टुकड़ा उसके सापेक्ष महत्व के आधार पर संभाला जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपना परिचय देते समय किसी अजनबी के साथ अपना नाम साझा करने की संभावना रखते हैं, लेकिन आपके द्वारा साझा की गई अन्य जानकारी (जैसे पता, जन्मदिन) का उल्लेख करते हुए कम से कम तब तक नहीं जब तक आप उस व्यक्ति के साथ अधिक दोस्ताना नहीं हो जाते। यदि आप एक नया बैंक खाता खोलते हैं, तो आपको अपने नाम, लिंग और जन्म की तारीख से परे, व्यक्तिगत जानकारी का एक जबरदस्त हिस्सा साझा करने के लिए कहा जाएगा।

इस डिजिटल युग में, हम आम तौर पर महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी के लिए डेटा प्राइवेसी की अवधारणा को लागू करते हैं, जिसे व्यक्तिगत स्वास्थ्य जानकारी (PHI) और व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी (PII) के रूप में भी जाना जाता है। इसमें सामाजिक सुरक्षा संख्या, वित्तीय डेटा शामिल हो सकते हैं, जिसमें बैंक खाता और क्रेडिट कार्ड नंबर, स्वास्थ्य और चिकित्सा रिकॉर्ड, और यहां तक कि बुनियादी, लेकिन अभी भी संवेदनशील हैं, जैसे पूर्ण नाम, जन्मतिथि और पते। व्यक्तिगत जानकारी की सूची – या डेटा – बहुत व्यापक हो सकती है।

एक व्यवसाय के लिए, डेटा प्राइवेसी अपने ग्राहकों और कर्मचारियों के पीआईआई से आगे निकल जाती है। इसमें वह जानकारी भी शामिल है जो कंपनी को संचालित करने में मदद करती है, चाहे वह मालिकाना अनुसंधान और विकास डेटा या वित्तीय जानकारी हो जो यह बताती है कि यह आपके पैसे को कैसे खर्च और निवेश करता है।

डेटा प्राइवेसी महत्वपूर्ण क्यों है?

जब निजी रखे जाने वाले डेटा को गलत हाथों से पकड़ा जाना चाहिए, तो खराब चीजें हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक निगम में एक डेटा ब्रीच एक प्रतियोगी के हाथों में मालिकाना डेटा डाल सकता है, एक सरकारी एजेंसी पर एक डेटा ब्रीच एक दुश्मन राज्य के हाथों में शीर्ष गुप्त जानकारी रख सकता है, एक अस्पताल या डॉक्टर के कार्यालय में उल्लंघन PHI डाल सकता है उन लोगों के हाथों में जो इसका दुरुपयोग कर सकते हैं, एक स्कूल में उल्लंघन छात्रों के पीआईआई को अपराधियों के हाथों में डाल सकता है जो पहचान की चोरी कर सकते हैं।

युक्तियाँ आपके व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए

चूंकि डेटा प्राइवेसी इस तरह का एक प्रचलित मुद्दा है, कई सरकारी संगठन अपने डेटा को जोखिम से बचाने में मदद करने के लिए हर साल लाखों डॉलर खर्च करते हैं। औसत उपभोक्ता के पास शायद उस तरह का पैसा भी नहीं है। लेकिन ऐसे सस्ते कदम हैं जो आप अपने डेटा की सुरक्षा में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • घर पर, एक मेल स्लॉट या लॉकिंग मेलबॉक्स का उपयोग करें, ताकि चोर आपके मेल को चुरा न सकें।
  • त्यागने से पहले, कतरे गए दस्तावेजों में रसीद और बैंक और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट जैसी व्यक्तिगत जानकारी होती है।
  • अपने घर के वाई-फाई नेटवर्क और अन्य उपकरणों को सुरक्षित करना सुनिश्चित करें ताकि अपराधी आपकी ऑनलाइन गतिविधि पर “छिपकर बात” न कर सकें।
  • अपने सभी ऑनलाइन खातों के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें।
  • कोई भी आपके द्वारा माँगने के कारण अपने व्यक्तिगत विवरणों को स्वतः प्रदान नहीं करता है। निर्धारित करें कि क्या उन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है और यदि ऐसा है, तो पूछें कि वे इसकी रक्षा में कैसे मदद करेंगे।

आपके डेटा को निजी रखने में आपकी मदद करने के लिए एक सरल सिफारिश – नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया खातों पर गोपनीयता सेटिंग्स का आकलन करें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप उन लोगों के साथ सिर्फ अपने नाम के अलावा भी बहुत कुछ साझा कर सकते हैं, जो आप कभी नहीं मिले हैं – और एक तकनीकी प्रेमी अपराधी आपकी पहचान और बहुत अधिक चोरी करने के लिए उस जानकारी का उपयोग कर सकता है। यदि आप डेटा ब्रीच का शिकार नहीं होना चाहते हैं, तो आपको सिग्नल जैसे एन्क्रिप्टेड संचार मंच का उपयोग करना चाहिए। यह सिग्नल फाउंडेशन और सिग्नल मैसेंजर एलएलसी द्वारा विकसित एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग और कॉलिंग सेवा है। यह एक-से-एक और समूह संदेश भेजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है, जिसमें फ़ाइलें, वॉइस नोट्स, चित्र और वीडियो शामिल हो सकते हैं। यह अत्यधिक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ऑडियो और वीडियो कॉल भी कर सकता है।

अभी सिग्नल ऐप प्राप्त करें, सिग्नल गोपनीयता को आसान बनाता है!

0 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *