Home   › सिग्नल – हाउस ऑफ़ कार्ड्स ऐप सिग्नल फ़ॉर रियल है

सिग्नल – हाउस ऑफ़ कार्ड्स ऐप सिग्नल फ़ॉर रियल है

जनवरी 4, 2019

Sharing is caring!

सिग्नल संदेश और कॉल हमेशा आपके संचार को सुरक्षित रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड और श्रमसाध्य इंजीनियर होते हैं। हम आपके संदेश नहीं पढ़ सकते हैं या आपकी कॉल नहीं देख सकते हैं, और कोई भी नहीं कर सकता है।

यद्यपि मिस्टर रोबोट द्वारा यथार्थवादी हैकिंग दृश्यों के लिए बार निर्धारित किया गया है, लेकिन हाउस ऑफ कार्ड्स जैसा शो गुप्त तकनीक के साथ रणनीतिक योजना बनाने के संयोजन में नहीं है। सीज़न 5 विकिलिक्स के लिए थोड़ा सा यथार्थवादी संदर्भ देता है, ताकि यह मतदान केंद्रों की तरह लगने वाला साउंडइंटेल बनाकर आतंकवादियों को निशाना बनाया जा सके। पूरी तरह से संभव डेटा ब्रीच फ्री एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्लिकेशन, सिग्नल ने एक कैमियो बनाया, जिसमें Aiden Macallan और अन्य पात्रों को ऐप का उपयोग करते हुए देखा जाता है।

फ्लैश ड्राइव, अनचाहे विज्ञापनों पर कार्डों के साथ-साथ सरकार द्वारा आपूर्ति की गई लीक भी हैं, यह आश्वासन देते हुए कि हमारे व्यक्तिगत डेटा हमले वास्तव में हो रहे हैं।

मैसेजिंग एप्लिकेशन की विनम्र संख्या के बीच, सिग्नल के साथ एक वास्तविक मैसेजिंग ऐप, जो कि वास्तव में काम करते हैं, जैसे कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, सेल्फ-डिस्ट्रक्टेड मैसेज या एन्क्रिप्टेड वॉयस कॉल, काम करते हैं। (कई अच्छी चीजें अपने रास्ते पर हैं)। सिग्नल की बहुमुखी प्रतिभा पर एक मुट्ठी भर नज़र रखने के लिए, इसमें हम डेटा गोपनीयता और एप्लिकेशन से संबंधित हर संभव बात करेंगे।

पारंपरिक एसएमएस संदेश, कई फोन का आदान-प्रदान, एक चेतावनी अलार्म सेट करता है कि हमारे निजी डेटा का उल्लंघन हो रहा है, सरकारी अधिकारियों ने हमारे व्यक्तिगत डेटा को घुसपैठ करने के लिए बड़े पैमाने पर निगरानी के आदेश जारी किए हैं। वास्तव में, कैम्ब्रिज एनालिटिका की एक घटना ने यू.एस. में उपयोगकर्ता की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है। अच्छी खबर यह है कि सिग्नल आपको एन्क्रिप्ट की गई कुंजी का उपयोग करने में सक्षम बनाता है, इसलिए कोई भी तृतीय-पक्ष हैकर आपके व्यक्तिगत डेटा पर अपना हाथ नहीं जमा सकता है।

इस वास्तविक दुनिया में, आतंकवादी समूहों के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए बड़े पैमाने पर निगरानी अक्सर आम नागरिकों की गोपनीयता को छीन रही है। हमलावर वास्तव में किसी भी व्यक्तिगत संचार को एन्क्रिप्ट कर सकते हैं, लेकिन यह सिग्नल के मामले में नहीं है, क्योंकि केवल इच्छित प्राप्तकर्ता ही एन्क्रिप्शन कुंजी का मालिक होता है जिसके साथ संदेश तक पहुँचा जा सकता है। एप्लिकेशन हर प्लेटफ़ॉर्म के साथ संगत है, जिससे डेटा हमलों की कोई गुंजाइश नहीं है।

सिग्नल कॉलिंग और मैसेजिंग दोनों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ता संदेश को डिक्रिप्ट या एक्सेस कर सकते हैं। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के उपयोग के साथ, उपयोगकर्ता केवल किसी और के बारे में चिंता नहीं कर सकते हैं, या सिग्नल भी नहीं, निजी संदेश पढ़ सकते हैं।

हम सिग्नल के बारे में विभिन्न अनुप्रयोगों की सुरक्षा विशेषताओं की तुलना करते हुए द इंटरसेप्ट के लिए मीका ली के लेख की कैसे बात कर सकते हैं, इन सबके बीच सिग्नल की घोषणा की। ली ने यह भी लिखा, “संक्षेप में, अगर सरकार मांग करती है कि ओपन व्हिस्पर सिस्टम सिग्नल संदेश की सामग्री या मेटाडेटा या उपयोगकर्ता की संपर्क सूची सौंपता है, तो उसे सौंपने के लिए कुछ भी नहीं है।”

सिग्नल का एन्क्रिप्शन मैसेजिंग ऐप परंपरागत एसएमएस संदेश के लिए सबसे सुरक्षित और निजी विकल्प होने के लिए एक प्रभावी विकल्प है। इससे पहले यह भी पता चला है कि डेटा गोपनीयता कार्यकर्ता, एडवर्ड स्नोडेन भी सिग्नल के एक उपयोगकर्ता हैं। संचार के आदान-प्रदान के लिए एप्लिकेशन का उपयोग करने के साथ, अंत-से-अंत एन्क्रिप्टेड और स्व-विनाशकारी संदेश इस सुरक्षा संकट में एक आदर्श विकल्प है।

सिग्नल जैसे एक सुरक्षित मैसेजिंग समाधान ने अपने सभी उपयोगकर्ताओं को, शांत मन की भावना की पेशकश करने के लिए साबित कर दिया है, जो वास्तव में, इस अनिश्चित डेटा उल्लंघन जलवायु में एक अनमोल समाधान है।

0 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *