Home   › स्कैम को ध्यान में रखते हुए: वर्क-होम-होम प्रोफेशनल्स के लिए टॉप सिक्योरिटी टिप्स

स्कैम को ध्यान में रखते हुए: वर्क-होम-होम प्रोफेशनल्स के लिए टॉप सिक्योरिटी टिप्स

अप्रैल 27, 2020

Sharing is caring!

पिछले कुछ महीनों से हमारे दिमाग में एक चीज है – कोरोनावायरस। इस नावेल  कोरोनावायरस  कोविद -19 ने दुनिया भर में एक बड़ी अराजकता और भ्रम पैदा किया है। हमें नहीं पता है कि हमें नावेल कोरोनवायरस (COVID-19) के लिए सुनिश्चित शॉट इलाज कब मिलेगा। तब तक, हमें सामाजिक प्रसार को बनाए रखना चाहिए ताकि इसका प्रसार हो सके। सामाजिक गड़बड़ी को बढ़ावा देने के लिए, कई संगठन अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित या निर्देश दे रहे हैं, यहां तक ​​कि संकट भी।

निश्चित रूप से घर से काम करने से कोरोनावायरस फैलने की संभावना कम हो जाएगी, लेकिन यह पेशेवरों को नए जोखिमों के लिए उजागर करेगा। एक विस्तारित नेटवर्क में आमतौर पर बहुत सारे सुरक्षा उपाय होते हैं जो हैकर्स और स्कैमर के खिलाफ सुरक्षा का एक उपाय प्रदान करते हैं। लेकिन जब कोई पेशेवर घर से काम कर रहा होता है, तो वह इन खतरों के खिलाफ कम संरक्षित होता है।

यहाँ काम-से-गृह पेशेवर के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कोरोनवायरस लॉकडाउन के दौरान अपनी साइबर सुरक्षा स्वच्छता बनाए रखें।

फ़िशिंग स्कैम से सावधान रहें – पिछले कुछ हफ्तों में, हमने फ़िशिंग स्कैम की संख्या में वृद्धि देखी है। हैकर्स कोरोनोवायरस महामारी पर ईमेल भेज रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने, मैलवेयर से संक्रमित फ़ाइलों को डाउनलोड करने, या हमलावरों को महत्वपूर्ण व्यक्तिगत डेटा प्रकट करने के लिए ट्रिक करते हैं। इसलिए, अपने काम के ईमेल की जाँच करते समय बेहद सतर्क रहें।

अकाउंट  की सुरक्षा बढ़ाएं – आपके व्यवसाय और वित्तीय खातों के बाद सबसे मूल्यवान चीज हैकर्स होंगे। इन खातों को लेने से उन्हें आपके बैंक खाते से कंपनी का डेटा, साइफन मनी चोरी करने या अपने खाते का उपयोग करने और सहकर्मियों के खिलाफ हमले करने की सुविधा मिलती है।

ऐसा होने से रोकने के लिए, पहले सुनिश्चित करें कि आप मजबूत पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं। और, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) को सक्षम करने पर विचार करते हुए, एक ऐसी सुविधा जो ज्यादातर ऑनलाइन सेवाओं का समर्थन करती है। लॉग इन करते समय उपयोगकर्ताओं को स्वामित्व का एक अतिरिक्त टोकन (जैसे, एक बार का पासवर्ड, भौतिक कुंजी, या फिंगरप्रिंट) प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

अपने निजी जीवन से अलग काम – जैसे भौतिक दुनिया में अलगाव कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में मदद कर रहा है, एक समान अभ्यास आपके दूरस्थ कार्य वातावरण में सुरक्षा जोखिमों को कम कर सकता है। काम के लिए एक समर्पित घर कार्यालय स्थान और फोन नंबर गलत  को रोक सकता है।

यदि आपके पास एक से अधिक लैपटॉप या वर्कस्टेशन हैं, तो उनमें से एक को काम करने के लिए समर्पित करें। व्यक्तिगत संचार और वेब ब्राउज़िंग के लिए इसका उपयोग करने पर विचार करना। यदि आपके पास एक अतिरिक्त उपकरण है, तो जांचें कि क्या आपकी कंपनी आपको काम करने के लिए लॉग इन करने के लिए वर्चुअल डेस्कटॉप प्रदान कर सकती है या प्रदान कर सकती है। यह सुनिश्चित करता है कि संभावित संक्रमण आपके व्यक्तिगत जीवन से लेकर आपके पेशेवर जीवन में फैल रहा है या इसके विपरीत।

वीपीएन का उपयोग उस डिवाइस पर करें जिसका उपयोग आप काम के लिए करते हैं। यह एन्क्रिप्ट करके आपके नेटवर्क ट्रैफ़िक को ढाल देगा। यह आपके घरेलू नेटवर्क पर संभावित असुरक्षित उपकरणों को आपकी कार्य गतिविधि पर जासूसी करने से रोकता है। यदि आपके संगठन का अपना कॉर्पोरेट वीपीएन है, तो आपको अपने संदर्भित सर्वर और एप्लिकेशन तक पहुंचने के लिए इसका उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, सहकर्मियों के साथ डिजिटल संचार करने के लिए सिग्नल जैसी एन्क्रिप्टेड संचार सेवा का उपयोग करने पर विचार करें। सिग्नल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग, साथ ही वॉयस और वीडियो कॉल प्रदान करता है। सुरक्षा विशेषज्ञ सिग्नल की सलाह देते हैं क्योंकि यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है, जिसका अर्थ है कि आपके डिवाइस और संवादी साथी का कोई भी आपके द्वारा भेजे गए संदेशों को नहीं पढ़ सकता है। सॉफ्टवेयर के पीछे की टीम एक गोपनीयता केंद्रित गैर-लाभकारी संगठन है जो अनुदान और दान द्वारा वित्त पोषित है।

शायद सबसे महत्वपूर्ण बात, सिग्नल खुला स्रोत है, जिसका अर्थ है कि कोड सार्वजनिक रूप से समीक्षा के लिए उपलब्ध है। यह संभावित सुरक्षा जोखिमों के लिए जांच की जा सकती है, और ऑडिटिंग के लिए खड़ी हुई है। ये सभी सुविधाएँ सिग्नल को आपकी संचार सुरक्षा को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाती हैं।

सिग्नल एंड्रॉइड, आईओएस और डेस्कटॉप के लिए उपयोग करने के लिए पूरी तरह से फ्री है। अतिरिक्त सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ, इसमें जरूरत के लिए जाने वाले सभी बुनियादी संदेश उपकरण शामिल हैं, जिनमें रीड रिसीट्स, इमोजी सपोर्ट, ग्रुप चैट और वॉयस और वीडियो कॉल शामिल हैं।

व्हाट्सएप की तरह, सिग्नल आपके संपर्कों की पहचान करने के लिए आपके मोबाइल नंबर का उपयोग करता है, इसलिए याद रखने के लिए कोई नया उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड नहीं है, और आप सीधे इसमें गोता लगा सकते हैं। एंड्रॉइड पर, आप संपर्कों को सामान्य एसएमएस और एमएमएस संदेश भेजने के लिए भी सिग्नल का उपयोग कर सकते हैं। एप्लिकेशन इंस्टॉल करने वाले कौन हैं।

0 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *