Home   › Criptext: सरकार और डेटा गोपनीयता के बीच की रेखा

Criptext: सरकार और डेटा गोपनीयता के बीच की रेखा

दिसम्बर 28, 2018

Sharing is caring!

आधे अमेरिकी नागरिक अब निश्चित हैं कि उनका व्यक्तिगत डेटा वर्षों पहले की तुलना में कम सुरक्षित है, और प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा हाल ही में किए गए सर्वेक्षण से पता चलता है कि व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए संगठनों में लोगों का विश्वास कितना कम है – इतने सारे डेटा उल्लंघनों के साथ जगह। उन ऐप्स, सोशल नेटवर्किंग साइट या वेबसाइटों के साथ जो आपके फोन, कॉन्टैक्ट्स एक्सेस के लिए उन्हें “अनुमति” देने के लिए कहती हैं, हम बहुत ध्यान देने की जहमत नहीं उठाते हैं। एक लोकप्रिय कहावत का हवाला देते हुए, “यदि आप उन सेवाओं के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं जो आपके पास हैं, तो आप उत्पाद हैं”, हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी सामाजिक नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म, एप्लिकेशन, जहां हम अपने निजी एक्सेस के लिए सहमति देते हैं, हैकर्स के लिए दरवाजे खोल रहे हैं। और उन तृतीय-पक्ष उपयोगकर्ताओं को विभिन्न डेटा उल्लंघनों को पूरा करने के लिए।

2018 में, फेसबुक ने स्वीकार किया कि लगभग 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षा हमले से समझौता किया गया था। मार्क जुकरबर्ग ने निजी जानकारी प्राप्त करने के लिए डेवलपर के एपीआई का उपयोग करते हुए हमलों की पुष्टि की, जिसमें उपयोगकर्ता की प्रोफ़ाइल से जुड़े नाम, इलाके, लिंग शामिल हैं। कैंब्रिज एनालिटिका घोटाले में अपने हिस्से के लिए फेसबुक ने £ 500,000 का जुर्माना लगाया। 2018 की शुरुआत में, Google ने अपने एपीआई में एक भेद्यता को पहचाना, यह देखते हुए कि Google के सामाजिक नेटवर्किंग कार्य के लिए एपीआई ने तीसरे पक्ष के डेवलपर्स को डेटा एक्सेस दिया। उपयोगकर्ता की गोपनीयता पर हमला करने के लिए सरकारी अधिकारियों द्वारा मुख्य चर्चा की जाती है, उन चुभती हुई आँखों द्वारा भंग किए जा रहे संचार मंच। यह भी दावा है कि सोशल मीडिया और कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल आतंकवादियों और चरमपंथियों द्वारा बुराई एजेंडा को पूरा करने के लिए किया जा रहा है, जिससे निपटने के लिए एक और बुरा दृश्य है। मुद्दा यह है कि एनएसए के बड़े निगरानी प्रदर्शन का बचाव करने के लिए अमेरिकी सरकार द्वारा 2013 में इस्तेमाल की गई वही प्रैक्टिस सीटी-ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन द्वारा खुलासा किए जाने के बाद।

हमारी न्यूज़-फीड कुछ ऐसी चीज़ों के विज्ञापनों से भरी हुई है, जिन्हें हमने अभी-अभी चेक किया है या गलती से उत्पाद पर क्लिक किया है, यह कोई रहस्य नहीं है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ हमारे ऑनलाइन व्यवहार, पसंद, नापसंद, पसंद और झुकाव को ध्यान में रखते हुए, हम अभी भी इन डेटा उल्लंघनों के लिए बहुत अधिक प्रासंगिकता नहीं देते हैं, जो काफी गंभीर हो रहे हैं।

फिर भी कुछ विशाल डेटा उल्लंघनों और घिसी-पिटी डेटा-सुरक्षा प्रथाओं के परिणामस्वरूप राष्ट्रीय स्तर पर घृणित वैधानिक प्रतिक्रियाएँ, गोपनीयता कानून और अन्य अनकही सरकारी प्रवर्तन व्यवस्थाओं को चुनौती मिली है। जहाँ कुछ देशों ने पहले से ही पेशेवर और व्यक्तिगत डेटा के लिए एक सर्व-समावेशी कानूनी डेटा संरक्षण शुरू कर दिया है, संयुक्त राज्य अमेरिका – सबसे बड़ी और सबसे उन्नत तकनीक में से कुछ के लिए घर अभी भी सरकार के खराब विधानों से पीड़ित होना जारी है, जो स्पष्ट रूप से नागरिकों के डेटा की रक्षा करने में विफल है। डेटा उल्लंघनों-व्यक्तिगत डेटा को प्रभावी ढंग से संरक्षित नहीं किया गया है, और कंपनियां विरोधाभासी आवश्यकताओं के साथ दुखी हैं। कांग्रेस के पास लोगों की गोपनीयता की रक्षा करने और सरकार और डेटा गोपनीयता के बीच पतली रेखा को भरने जैसे क्रिप्टैक्स जैसे अनुकूल समाधानों के लिए वैधानिक डेटा-सुरक्षा निर्देशों को तैयार करने का उच्च समय है।

हर मुश्किल समस्या एक समाधान के साथ आती है क्योंकि हमारे पास इसका जवाब है जैसे कि Cripext अपने उच्च अंत डेटा गोपनीयता सुविधाओं के साथ हमारे संचार के लिए सुरक्षा की परतें प्रदान करता है। डेटा संचार के लिए इस तरह के विश्वसनीय स्रोत होने से आप सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड ईमेल साझा करने में सक्षम होंगे, जिससे आपके व्यक्तिगत डेटा को संभावित खतरों से बचाया जा सकेगा। चूंकि सेवा सख्त और संवर्धित सुरक्षा सुविधाओं को वापस लेती है, इसलिए व्यवसाय और व्यक्तिगत दोनों कारणों से संपर्क में रहना गंभीर सुरक्षा उल्लंघनों के साथ-साथ समस्या का कोई और कारण नहीं है, और हर दूसरे संचार को डेटा गोपनीयता के मामले में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इस तरह के महत्वपूर्ण संचार के लिए एक आदर्श विकल्प हमेशा क्रेप्टेक्स होता है, विशेष रूप से व्यापारिक कंपनियों और संगठनों के लिए, जहां डेटा सुरक्षा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

0 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *